Thursday 13 June 2019

भामला फ़ाउंडेशन ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस का जश्न


आदित्य ठाकरेसोनू सूदजैकी श्रॉफशानसोफीआ चौधरीमनीष पॉलकरणवीर बोहराअनु मलिकश्यामक डावरविवेक गोयनकाजरीना वहाबआदित्य पंचोलीएमिवे बंटाय और फिल्मसामाजिकराजनीतिक व बिजनेस क्षेत्र की कई हस्तियां इस मौके पर उपस्थित थी  


भारत में प्रदूषित हवा का मसला धूम्रपानउच्च रक्तचापबाल एवं माताओं में कुपोषण और डायबिटीज़ के लिए कारक तथ्यों से भी गंभीर मसला है। शहरों में उत्सर्जन की मात्रा की सबसे बड़ी वजह वाहन और उद्योग हैं जबकि ग्रामीण इलाकों में खाना बनाने और खुद को गर्म रखने के लिए  इस्तेमाल की जानेवाली प्राकृतिक वस्तुएं होती हैं। गर्मियों और सर्दियों के मौसम में ख़राब फ़सलों को मशीनी उपायों से हटाने की बजाय उन्हें जलाया जाता है जो किसानों के लिए किफ़ायती विकल्प होता है। यही धुएं और स्मॉग की बड़ी वजह साबित होती है। प्रदूषित हवा ह्रदयाघातएलर्जी की वजहब्रोंकाइटिसअस्थमा जैसी बीमारियां सालाना 20 लाख लोगों को समय से पहले मौत के घाट उतार देती है। इससे मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी पैदा होती हैं जिसमें डिप्रेशन का भी शुमार है। प्रदूषित हवा दुनिया की एक विकराल समस्या के रूप में सामने आयी है। जानवर भी इससे अछूते नहीं है। प्रदूषित हवाओं और जहरीली गैस को सांस के रूप में लेने से लाखों जानवर हर साल अपनी जान‌ गंवा देते हैं।

भारत में विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम का आयोजन भामला फ़ाउंडेशन ने पर्यावरण मंत्रालय और  संयुक्त राष्ट्र संगठन के सहयोग से आयोजित किया। इस साल आयोजित कार्यक्रम की थीम 'बीट द एयरथी जिसके तहत पूरा देश हवा की गुणवत्ता में सुधार लाने और लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करने का बीड़ा उठाया गया है।

भामला फ़ाउंडेशन अपने पर्यावरणीय पहल के तहत प्रदूषित हवा की समस्या से निपटने के लिए हमेशा से प्रयासरत रहे हैं। भामला फ़ाउंडेशन की ये कोशिश संयुक्त राष्ट्र संगठन की 'बीट द एयरके मुताबिक है। #BeatPlasticPollution गाने की संकल्पना‌ करनेवाले आसिफ भामला अब एक और गाने #HawaAaneDe को पेश किया है। इस संगीतमय कैंपेन में उन्होंने बॉलीवुड की कई हस्तियों और प्रभावशाली लोगों को जोड़ा और इसे एक सफल कैंपेन में तब्दील किया। इस पहल में उनका साथ दिया स्वानंद किरकिरेशान और राजकुमार राव जैसी कई हस्तियों ने।

आसिफ भामला ने भामला फ़ाउंडेशन के माध्यम से लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए पौधारोपण अभियान चलाया और संजय दत्त के हाथों पेपर बैग बनवाकर इस अभियान को लोकप्रिय बनाने का प्रयत्न भी किया।

भामला फ़ाउंडेशन के आसिफ भामला मेराज  हुसैन और  सेहर  भामला के अलावायुवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरेसोनू सूदजैकी श्रॉफशानसोफीआ  चौधरीमनीष पॉलकरनवीर बोहराअनु मलिकश्याम डावरविवेक गोयनकाएमिवे बंटाय मधुर भंडारकरमिलिंद देवड़ाआशीष शेलारसचिन भाऊ अहीरअशोक कपूरपरमीत सेठी और अर्चना पूरन सिंहएडगार्ड कगन (यूएसए के कंसर्ट जनरल)आलोक कुमार चौधरी (एसबीआई के)स्वानंद किरकिरे और फिल्मसामाजिकराजनीतिकव्यापार क्षेत्र की विशिष्ट हस्तियों ने अपनी उपस्थिति से बांद्रा के कार्टर रोड के एम्पिथियेटर में आयोजित पर्यावरण दिवस के जश्न को और हसीन बना दिया। मेराज हुसैन और रूबी भाटिया ने मिलकर इस समारोह का संचालन किया !

पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के प्रति अपनी अपनी ज़िम्मेदारियों का एहसास कराते हुए अक्षय कुमार ने कहा, "हम सब जानते हैं कि किस तरह से प्रदूषित हवा हमें नुकसान पहुंचाती है। ये एक अजन्मे बच्चे से लेकर स्कूल के लिए पैदल जानेवाले बच्चेखुले में आग में खाना पकाने वाली सभी महिलाओं के लिए भी बेहद ख़तरनाक है। याद‌ रखें कि स्वच्छ हवा आपका जन्मसिद्ध अधिकार है। चल, #HawaAaneDe।"

विक्की कौशल ने कहा, "स्वच्छ हवा हर इंसान का बुनियादी हक़ है। चलिए मिलकर हम प्रण करें कि हम अपने जीवन और देश को प्रदूषण से मुक्त करेंगे।"

राजकुमार राव ने कहा, "मुझे फ़्रक है कि पर्यावरण मंत्रालयसंयुक्त राष्ट्र संगठनभामला फ़ाउंडेशन और एसबीआई द्वारा की गयी इस पहल का मैं भी एक हिस्सा हूं। स्वच्छ हवा प्रकृति की सबसे बड़ी देन है मगर हमने‌ इसे ख़राब करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। वक्त आ गया है कि हम इस मसले को संजीदा तरीके से लें।"

शान ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र संगठन के लक्ष्य के मुताबिक हम सिर्फ़ युवाओं को पर्यावरण से संबंधित शिक्षा नहीं दे रहे हैंबल्कि ये संदेश हर किसी के लिए है।"

बांद्रा पश्चिम से ताल्लुक रखने वाले विधायक आशीष शेलार ने इस मसले पर अपनी राय रखते हुए कहा, " हम इस दुनिया में पिन से लेकर प्लेन तक सभी कुछ बना सकते हैं मगर प्राकृतिक तरीके से ऑक्सीज़न बनाने का कोई औज़ार हमारे पास नहीं है। प्राकृतिक ऑक्सीजन का निर्माण सिर्फ़ हरे-भरे पौधे लगाने से होता है। ऐसे में हमें आक्रामक तरीके से अधिक से अधिक मात्रा में पौधारोपण करना चाहिए।"

शंकर महादेवन ने कहा, "प्रदूषण एक ऐसी लाइलाज बीमारी में तब्दील होती जा रही है जिसके बारे में सोचना बेहद ज़रूरी हो गया है। हमारे द्वारा लाई जानेवाली छोटी-छोटी तब्दीलियां एक दिन बहुत बड़ा बदलाव लायेंगी।" ग़ौरतलब है कि भामला फ़ाउंडेशन और पर्यावरण मंत्रालय की इस पहल के लिए आयुष्मान खुराना और जाह्नवी कपूर ने भी अपने संदेश रिकॉर्ड कराये हैं।

उल्लेखनीय है जैसे जैसे ये वीडियो मशहूर होता जायेगाइस आंदोलन को और गति मिलेगी और बड़ी तादाद में लोग इससे जुड़ते जायेंगे। #HawaAaneDe ये गाना और इस पूरे अभियान को भामला फ़ाउंडेशन ने पर्यावरण मंत्रालयसंयुक्त राष्ट्र संगठन और फिल्म इंडस्ट्री के लोगों ने मिलकर तैयार किया है। जैसे-जैसे आप तबाही का मंजर करीब आते देख रहे हैंवैसे वैसे आपको इस बात का एहसास होगा कि ये एक सिद्धांत प्रधान हक़ीकत है। ग्लोबल वार्मिंग को लेकर हर चेतावनी जैसे सही साबित होती जा रही है। अगर इंसान ने आने वाले सालों में अपने जीवनयापन में आमूल-चूल परिवर्तन नहीं किया तो पर्यावरण को स्थायी नुकसान से कोई नहीं रोक सकता है।

इस संबंध में भामला फ़ाउंडेशन के आसिफ़ भामला कहते हैं, "मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और फिल्म इंडस्ट्री की तमाम शख़्सियतों ने भामला फ़ाउंडेशन की इस अनोखी पहल में अपना सहयोग और योगदान दिया ताक़ि हमारे बच्चें स्वच्छ हवा में सांस लें सकें। अब समय आ गया है कि हम पर्यावरण को बचाने के लिए कुछ करेंइससे पहले कि यही हवा जिसमें हम सांस लेते हैंजानलेवा बन जाये और मानव जाति को पूरी तरह से लील जाये।"

No comments:

Post a Comment